दिव्यांगजनों की आत्मनिर्भरता ही हमारे समाज की बड़ी उपलब्धि होगी – संसदीय सचिव रश्मि सिंह

तख़तपुर

ब्यूरो –

समाज कल्याण विभाग द्वारा आज दिव्यांगजन दिवस मनाया गया।इस अवसर पर क्षेत्र के 19 दिव्यांगों को सहायक उपकार और 68 दिव्यांगों को यूडीआईडी का वितरण संसदीय सचिव श्रीमती रश्मि सिंह और पीसीसी सचिव आशिष सिंह के हाथों किया गया।कार्यक्रम का आयोजन जनपद सभाकक्ष में किया गया।

जनपद सभाकक्ष में आज अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन समाज कल्याण विभाग बिलासपुर द्वारा किया गया।इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि संसदीय सचिव और क्षेत्रीय विधायक श्रीमती रश्मि आशिष सिंह थी।उनके अलावा पीसीसी सचिव आशिष सिंह ,जिला पंचायत सदस्य जितेंद पांडेय, जनपद अध्यक्ष श्रीमती राजेश्वरी कौशिक, जनपद उपाध्यक्ष श्रीमती दिव्या नितेश मिश्रा,नगर पालिका अध्यक्ष पुष्पा श्रीवास भी मंचस्थ थी।

इस अवसर पर श्रीमती रश्मि सिंह ने कहा कि आप सबकी सेवा करके हम अपने आप को सौभाग्यशाली समझते हैं।आजादी के बाद सरकार द्वारा वंचित वर्ग की बेहतरी के लिए लगातार प्रयास किये गए। जब आरक्षण लागू किया गया तो उसमें दिव्यांगजनो के लिए विशेष प्रावधान किए गए।समय के साथ दिव्यांगों के लिए सुविधाएं भी उपलब्ध कराए जा रहे है।कार्यालयों में दिव्यांगों के सहजता से पहुंचने की व्यवस्थाएं की जा रही है।ईश्वर ने जिनको असहाय कर दिया उनकी सहायता का बीड़ा सरकार के द्वारा उठाया जा रहा है।इसके लिए एक बड़े विभाग समाजकल्याण की स्थापना की गई है।समाज का दायित्व है कि आपके लिए रोजगार सृजित करे यदि अपनी दिव्यांगता के बावजूद आप रोजगार करते है,तो यह अति उत्तम बात है।अपने पैरों पर खड़े होने का अर्थ आत्मनिर्भर होना है।आपकी आत्मनिर्भरता समाज के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि भी है। पीसीसी सचिव आशिष सिंह ने कहा कि क्षेत्र में लगभग साढ़े तीन हजार दिव्यांगजन हैं।आप लोगो का सम्मान कर हम खुद को गौरवान्वित महसूस करते हैं।हमारी कोशिश रहती है और आगे भी रहेगी कि जितने भी असहाय लोग है उन्हें यथा संभव और आवश्यकता के अनुसार सहायता उपलब्ध कराएं। कार्यक्रम को जिला पंचायत सदस्य जितेंद पांडेय ने भी सबोधित किया।इस अवसर पर एच खलखो द्वारा समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांगजनो के लिए चलाई जा रही योजनाओ और दी जा रही सहायता के विषय मे बताया।

इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ देवी के छायाचित्र पर दीप प्रज्वलित कर किया गया।दिव्यांगजनो का सम्मान स्वयं संसदीय सचिव ने फूल माला पहनाकर किया।कार्यक्रम का संचालन प्रशांत के द्वारा किया गया।कार्यक्रम में क्षेत्र से आये हुए 19 दिव्यांगजनो को सहायता उपकरण जिसमे 5 बैटरी चलित ट्राईसाईकल, 6 ट्राई साईकल ,3 व्हीलचेयर और 5 बैसाखियों का वितरण किया गया।साथ ही 68 दिव्यांगजनो को यूडीआईडी प्रदान किये गए।

इस अवसर पर सरपंच संघ अध्यक्ष आदित्य उपाध्याय, नगर पालिका अध्यक्ष पुष्पा श्रीवास,एल्डरमेन विमला जांगड़े, नितेश मिश्रा, जुगल कौशिक, मुन्ना श्रीवास, नट्टू जायसी, अभिषेक पांडेय, चंद्रप्रकाश देवांगन,सुरेश ठाकुर,राजवीर हूरा, गरीबा यादव, आशिष कौशिक,टेकचंद कारड़ा,घनश्याम जांगड़े ,बबलू गुप्ता ,होजेफा भारमल सहित बड़ी संख्या में जनपद सदस्य और सरपंच उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.