सीएमओ के नेतृत्व में हो रहा स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी

देश मे चल रहे स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के लिए तख़तपुर में मुख्यानगर पालिका अधिकारी के नेतृत्व में लगातार सफाई अभियान चालये जा रहे है।और नगर को सर्वेक्षण में अच्छे अंक लाने के भरसक प्रयास किये जा रहे है।
तख़तपुर नगरपालिका के अधिकारी कर्मचारी स्वच्छता सर्वेक्षण2020 के लिए तख़तपुर को तैयार करने के लिए लगातार प्रयासरत हैं।इसके लिए जगह जगह सफाई अभियान नगरपालिका के कर्मचारियों और आमजन के सहोयग से चलाये जा रहे है।इसमे तख़तपुर नगरपालिका के सीएमओ आशीष तिवारी भी सक्रिय भागीदारी करते नजर आ रहे है।आज इसी अभियान के तहत नगर के ऐतिहासिक दीवान तालाब की साफ सफाई की गई।इस अभियान में तालाब के किनारे उग आये घास फूस के साथ फैले हुए कचरों को साफ किया गया।साथ ही तालाब के भीतर उगे घास और गाद को साफ किया गया।इस कार्य मे नगर पालिका के कर्मचारियों के साथ स्वच्छता कमांडो की महिलाएं भी साफ सफाई करते नज़र आई।

*सीएमओ प्रस्तुत कर रहे सही उदाहरण*
नगर पालिका की साफ सफाई  के किसी भी अभियान में नगर पालिका के सीएमओ आशीष तिवारी स्वयं साफ सफाई में हाथ बंटाकर सफाई का काम करते दिखाई देते है।जहां किसी भी सफाई या स्वच्छता अभियान में बड़े अधिकारी केवल फ़ोटो और वीडियो बनते तक ही काम करते है ।वही सीएमओ आशीष तिवारी स्वयं स्वच्छता कर्मियों के साथ बराबरी से काम करते नजर आते है।यह दृश्य कई बार लोगो के लिए तारीफ़ का सबब रहा है।आज भी सीएमओ साहब परमेश्वरी सरोवर की सफाई में बराबरी से काम करते दिखाई दिए।जब बड़े अधिकारी कर्मचारियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करे तो कर्मचारियों का उत्साह दुगना हो जाता है।सीएमओ आशीष तिवारी इस तरह एक अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं।

*आगे भी जारी रहेगा अभियान*

स्वच्छता सर्वेक्षण2020 के तहत  नगर पालिका तख़तपुर में विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। घरों से स्वच्छता दीदियों द्वारा गिला सूखा कचरा एकत्र किया जा रहा है गिला कचरे से जैविक खाद  बना कर विक्रय किया जा रहा है। सूखे कचरे को अलग अलग कर विक्रय कर राशि स्वछता दीदियों में वितरित की जाती है।इससे स्वयं सहायता समूह की महिलाये आर्थिक रूप से आत्म निर्भर और मजबूत हो रही है।सीएमओ आशीष तिवारी ने बताया कि नगर में स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 चार चरणों मे होना है इसके लिए नगर को स्वच्छ बनाने के लिए सफाई अभियान जन सहयोग से चालये जा रहे है। नगर को कचरा मुक्त बनाने के लिए सफाई अभियान के साथ ही जागरूकता अभियान भी चलाये जा रहे है।लोगो से प्लास्टिक के सामानों और डिस्पोजल  का उपयोग नही करने  की अपील की जा रही है।आगे भी नगर के सभी तालाबो और गाली मोहल्लों की सफाई अभियान के साथ प्लास्टिक और पॉलिथीन के खिलाफ भी अभियान जारी रहेगा।साथ ही परमेश्वरी सरोवर में बिजली के सौंदर्यीकरण के लिए 25 लाख रुपये का टेंडर निकाला जा चुका है।जिससे परमेश्वरी सरोवर में रात में भी सैर किया जा सकेगा।

*स्कूलों में स्वच्छता सर्वेक्षण* 2020 जागरूकता अभियान के तहत रंगोली, वाद विवाद ,नुक्कड़ नाटक , चित्रकला आदि प्रतियोगिताएं आयोजित कर विजेताओं को पुरस्कृत किया जा रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.