चीन में फैल रही एक और बीमारी, तीन हजार लोग हो चुके हैं संक्रमित!

बिलासपुर

ब्यूरो – चीन में आजकल एक और बीमारी लोगो को संक्रमित कर रहा है।इस बीमारी का नाम ब्रुसिलोसिस है।यह बीमारी जीवाणु से फैलता है।अब तक चीन में इस बीमारी से 3000 लोग संक्रमित हो चुके हैं।यह बीमारी हवा और जानवरों सहित पानी से भी फैलता है।यह बीमारी चीन में एक वैक्सीन बनाने वाले फार्मा कंपनी की गलती से फैला है।

चीन के गांसु प्रान्त के लांजहो क्षेत्र में ब्रुसिलोसिस का कहर फैल रहा है।इस क्षेत्र के 3 हजार से ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित पाए गए हैं।चीन में संक्रमितों के इलाज के लिए 11 अस्पतालों को मुफ्त इलाज करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार चीन के लेंजहाऊ में वैक्सीन बनाने फार्मा फैक्ट्री की लापरवाही के चलते इस बीमारी का संक्रमण फैला है।दरअसल इस फार्मा फैक्ट्री में ब्रुसिलोसिस की वैक्सीन बनाई जाती है, और यहना साफ सफाई के दौरान एक्सपायरी डेट वाली डिसइनफेक्टेंट का प्रयोग किया गया था।इसके कारण बैक्टीरिया मरे नही और कंपनी के वेस्ट के साथ हवा में एयरोसोल में मिल गए, जिससे लोग संक्रमित हो गए। यह बीमारी संक्रमित पशुओं और जानवरों के संपर्क में आने से या उनके द्वारा उपयोग में लायी गयी चीजों से , संक्रमित पशु के मांस खाने से फैलता है।इसके अलावा हवा के द्वारा भी फैलता है।हवा में ब्रुसिलोसिस के जीवाणु एयरोसोल बनाकर उड़ते रहते है और किसी व्यक्ति के संपर्क में आते ही उन्हें संक्रमित कर देते है।

क्या है इस बीमारी के लक्षण

इस बीमारी से संक्रमित व्यक्ति में मांस पेशियों में दर्द, सिर में दर्द, बुखार, भूख न लगना, पसीना आना जैसे लक्षण दिखयी देते है।इसके लंबे समय तक बने रहने पर यकृत में सूजन हो सकती है, और व्यक्ति हमेशा थका -थका से महसूस करता है।

क्या है बचाव का रास्ता

इस बीमारी से बचने के लिए पशुओं का मांस नही खाना चाहिए, यदि आस पास कोई संक्रमित हो तो मास्क का उपयोग करें।आस पास तबेला या जानवरो का जमावड़ा हो तो घर को सेनीटाइज करें।दूध और पानी उबला हुआ ही पियें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.