मुंगेली जिले में बेसहारों का सहारा बना प्रयास अ स्माल स्टेप फाउंडेशन

मुंगेली

नीलकमल सिंह ठाकुर-23 मार्च को जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने संपूर्ण लाक डाउन की घोषणा की सब लोगों को अहसास हुआ कि मामला बहुत गंभीर है। प्रयास स्माल स्टेप फाउंडेशन के सदस्यों के द्वारा सक्रियता दिखाते हुए तुरंत ही 24 मार्च को संस्था के द्वारा क्या किया जा सकता है इस पर चर्चा की गई। और तय किया गया कि संस्था के द्वारा मास्क और सैनिटाइजर का निशुल्क वितरण किया जाएगा 25 और 26 मार्च को पुलिस विभाग एवं आम जनता को पर्याप्त मात्रा में सेनीटाइजर एवं मास्क का वितरण किया गया। लेकिन 26 तारीख के आते-आते हम लोगों को यह एहसास हो गया कि केवल मास्क और सैनिटाइजर वितरण से कुछ नहीं होने वाला है। 26 तारीख को ही हमें यह सूचना प्राप्त होने लगी थी कि रोज कमाने खाने वाले गरीब मजदूरों के सामने भोजन की विकट समस्या है। तभी हम लोगों ने तय किया कि कल से सभी के भोजन की व्यवस्था हमारे संस्था के द्वारा की जाएगी तब हमें बिल्कुल भी एहसास नहीं था के कितने लोगों को भोजन की आवश्यकता होगी और कितने राशन कितने संसाधन की आवश्यकता पड़ेगी पर संस्था के कुछ सदस्यों ने साहस दिखाते हुए यह बीड़ा अपने कंधे लिया और 27 मार्च दोपहर से ही आपसी सहयोग से शासन की अनुमति एवं दिशा निर्देश के अनुसार भोजन भोजन सेवा प्रारंभ कर दी।


परहित सरिस धरम नहिं भाई।
पर पीड़ा सम नहिं अधमाई।। इन पंक्तियों को चरितार्थ करते हुए कलेक्टर डॉ नरेंद्र भूरे ,एस.पी मुंगेली, जिला पंचायत सीईओ मेम, मुंगेली एसडीएम ,एडी.एस.पी, तेजराम पटेल एस.डी.ओ.पी.की निगरानी में 7मार्च तक प्रयास अ स्माल स्टेप फाउंडेशन के सदस्यों के द्वारा जन सहयोग से 32लीटर सैनिटाइजर, 5600 मास्क, 1410 लीटर दूध ,दोपहर एवं रात्रि कालीन मिलाकर लगभग 9003पैकेट पका भोजन वितरित किया जा चुका है साथ ही नगर के सभी 22 वार्डों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से छोटे बच्चों के लिए 284 किट जिसमें साबुन मैगी बिस्किट एवं दूध एवं सूखे राशन के रूप में लगभग 5 क्विंटल चावल 2 क्विंटल आटा 225 किलो दाल लगभग 5 क्विंटल हरी सब्जी का भी वितरण किया गया है। इस संपूर्ण कार्य में राधा स्वामी सत्संग सेवा समिति के कार्यकर्ताओं के द्वारा विशेष सहयोग एवं योगदान किया गया।
मुंगेली के समानांतर ही प्रयास अ स्मॉल स्टेप फाउंडेशन लोरमी टीम के द्वारा लोरमी एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में700 मास्क एवं 6लीटर सेनीटाइजर एवं 210राशन किट जिसमें एक किट में 5kg चावल ,1kgआटा,500ग्राम दाल,एक पैकेटबडी,1साबुन,मिर्च मसाला का पैकेट रहता है,ये किट लोरमी क्षेत्र के 22ग्रामों के अति जरूरतमंद व्यक्तियों के बीच वितरण किया गया हैं।


लोरमी प्रयास टीम ने अभी तक 400kg चावल,200kgआटा,50kgबडी,30kgदाल,100kgआलु,200पीस साबुन लोरमी के मैदानी क्षेत्र में दिया गया है।
लोरमी एस.डी.एम ,तहसीलदार मेम,एस.डी.ओ.पी सर और लोरमी टी आई सर के विशेष निगरानी में संस्था काम कर रही
वितरण करते हुए करोना वायरस के संबंध में जागरूकता एवं सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में लोगों को जागरूक किया गया।
इसी तरह लोरमी टीम के माध्यम से छपरवा,अचानकमार के वनग्रामों में वनवासियो़ के बीच 1अप्रेल को 250 किलो चावल 70 किलो दाल 50 किलो आटा राशन ,लगभग 450 किलो हरी सब्जी एवं 150kg फल आदि का वितरित किया गया।
इसी तरह 6अप्रेल को छपरवा के बैगा परिवारों को लोरमी टीम के द्वारा 40kg टमाटर,25kgभिन्डी,40kgपत्तागोभी का वितरण किया गया।
वनवासीयों के बीच करोना वायरस से बचाव और एकदुसरे से एक निश्चित दुरी बनाये रखने संब़ंधी जागरुकता अभियान भी लगतार चलाया जा रहा है।
प्रयास संस्था के इस नेक कार्य में आमजनता ,पत्रकारों और जनप्रतिनिधियों के द्वारा बढचढकर सहयोग किया जा रहा है।
।संस्था का कहना है की जब तक लाकडाउन की स्थिति रहेगी तब तक संस्था मुंगेली जिले के मुंगेली और लोरमी तहसील में जरूरतमंद तक पहुंच कर राहत सामाग्री पहुंचाते रहेगी।
आप अपने घरों में रहिए संस्था आपके लिए सडकों पर है,,

Leave a Reply

Your email address will not be published.