आवास ,राशन और शौचालय की अनियमितता की शिकायत करने पहुंचे बेलसरी के लोग

तख़तपुर

ब्यूरो – तख़तपुर नगर पालिका के वार्ड 14 और 15 के निवासियों ने प्राधनमंत्री आवास की किश्त आबंटन में भेदभाव और भ्रष्टाचार सहित राशन आबंटन और शौचालय निर्माण की राशि में अनियमितता का आरोप लगाते हुए तहसील कार्यालय और नागपालिका का घेराव कर दिया।वार्डवासियों द्वारा नियमानुसार और प्राथमिकता के आधार पर आबंटन करने राशन दुकान में नियमित राशन दिए जाने और राशन दुकान को वार्ड क्षेत्र में ही संचालित करने की मांग की साथ ही वार्डो में शौचालय निर्माण में हितग्रहियों के नाम किये गए भ्रष्टाचार की जांच कर दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही और वंचित हितग्राहियों को लाभ दिए जाने की मांग की है।

तख़तपुर नगर पालिका में आवास निर्माण ,राशन वितरण और शौचालय निर्माण में अनियमितता को लेकर वार्ड 14 और 15 के रहवासियों ने नागपालिका और तहसील कार्यालय में जाकर घेराव किया और अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपा।वार्ड वासियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान निर्माण के किश्त की राशि के लिए हितग्राहियों के साथ भेद भाव किये जाने और पैसे लेकर राशि जारी करने का आरोप लगाया है। इसमें तखतपुर नगर पालिका के स्टाफ और सत्ताधारी जनप्रतिनिधियों के द्वारा मिलीभगत कर भ्रष्टाचार करने और पूर्व से निर्मित मकानों को भी आवास निर्माण बताकर राशि के बंदरबांट करने का भी आरोप लगाया है।वार्ड वासियों ने बताया कि बेलसरी के वार्ड 14 व 15 के हितग्राहियों के आवास योजना की राशि कमीशन और घूसखोरी के लिए रोकी जा रही है और वार्डों में चेहरा देखकर आबंटन किया जा रहा है।इससे वार्डवासी और हितग्राहियों में आक्रोश देखने को मिल रहा है। आये हुए हितग्राहियों ने बताया कि कई लोगो का मकान आधा बनकर तैयार हो चुका है, कुछ लोग अपना मकान तोड़कर नींव डालकर पैसों की राह देख रहे है और राशि के लिए नगर पालिका दफ्तर के कई चक्कर लगा चुके है। इसके बाद भी ना राशि मिली है और ना ही कोई ठोस आश्वासन मिल सका है।लिहाजा आज आबंटन राशि की मांग को लेकर गुहार लगाने पहुंचे हुए है।


घेराव करने पहुंचे हितग्रहियों ने शासकीय राशन दुकान संचालक पर भी अनियमितता करने का आरोप लगाया।उनका कहना था कि उनके वार्डो के राशन दुकान का संचालन वार्ड 12 में किया जा रहा है।इससे हितग्रहियों को दो किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है।साथ ही राशन के लिए भी कई बार जाना पड़ता है। तब जाकर राशन मिलता है।वह भी पूरा नही दिया जाता है।राशन के लिए लोगो को अपनी मजदूरी छोड़ कर आना पड़ता है।इससे उन्हें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होंने मांग किया कि राशन का वितरण तय समय और वार्ड सीमा के अंदर ही किया जाना चाहिए।

वार्ड 14 और 15 के निवासियों ने नगर पालिका द्वारा बनवाये गए शौचालय के निर्माण में भी भ्रष्टाचार किये जाने का आरोप लगाया।हितग्रहियों का कहना था कि जिन लोगो के नाम से शौचालय आया उन्हें पता भी नही चला और शौचालय की राशि आहरित किया जा चुका है।इसकी जांचकर पात्र हितग्रहियों को उनके लिए जारी किए गए पैसे उन्हें मील जिससे वे अपने घर मे शौचालय का निर्माण करा सकें।

इस मामले में नायब तहसीलदार नीलिमा अग्रवाल ने बताया कि
शिकायत ज्ञापन प्राप्त हुआ है! जिस पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी और खाद्य निरीक्षक से जानकारियाँ ली गई है,और समस्या का तत्काल निराकरण व जांच कर दोषियों के खिलाफ उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है।

सीएमओ शीतल चंद्रवंशी ने बताया कि
नगर पालिका में मिल रही शिकायतों के बाद कर्मचारियों के विभागों में बदलाव किया गया है।और निर्देश दिए गए हैं कि सर्वे कर आवास बनने की अवधि के अनुसार राशि का आबंटन किया जाए।आवास स्वीकृति और बनाने के क्रम के अनुसार ही भुगतान किया जाएगा।पुराने मकान को आवास बताने की जांच और भौतिक सत्यापन कराकर उचित कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *