देवरहट सहित ग्रामीण क्षेत्र में रहा स्वस्फूर्त लॉक डाउन

मुंगेली

महेश कश्यप-

मुंगेली जिले में विभिन्न स्थानों पर लगाये गए लॉक डाउन का असर ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वत स्फूर्त देखने को मिला। जिन क्षेत्रों में लॉक डाउन नहीं लगाया गया था, उन क्षेत्रों में भी ग्रामीणों ने अपनी दुकानें निर्धारित समय सीमा के बाद बंद रखें और लॉकडाउन के नियमों का पालन किया।देवरहट सहित ग्रामीण क्षेत्र की लगभग सभी दुकाने बन्द रही।

मुंगेली जिले में लगाये गए लॉकडाउन का असर ग्रामीण क्षेत्रों में भी देखने को मिला।बिना लॉक डाउन लगाए ही ग्रामीण क्षेत्रों की दुकानें भी सुबह 7:00 से 11:00 तक खुली और उसके बाद बंद हो गई,और ग्रामीणों ने लॉकडाउन के नियमों का पालन किया। बटहा,सेमरसल, तेलियापुरान सहित क्षेत्र के मुख्य बाजार के रूप में जाना जाने वाला और आम तौर पर सुबह से रात तक भीड़ भाड़ वाला देवरहट का बाजार भी बंद रहा पर यहां भी व्यापारियों ने सुबह 7:00 से 11:00 तक की दुकान खोली केवल छूट प्राप्त दुकानें ही दिनभर खुली रही।

जिला दंडाधिकारी और कलेक्टर मुंगेली के द्वारा जारी आदेश के अनुसार आज से मुंगेली जिले के अलग-अलग स्थानों में लॉक डाउन लागू हो गया।लेकिन इसका व्यापक असर देखने को मिला ,जब ग्रामीण क्षेत्रों की दुकानें भी लॉकडाउन के कारण निर्धारित समय सीमा के बाद बंद मिले। मुंगेली जिले में 22 से 28 जुलाई तक मुंगेली नगर पालिका, लोरमी नगर पंचायत ,पथरिया नगर पंचायत, सरगांव नगर पंचायत ,तथा बरेला और जरहागांव में लॉकडाउन लगाने का आदेश हुआ है। इसके चलते आज से ऊपर लिखित स्थानों पर कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए लॉक डाउन लगाया गया और आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह 7:00 से 11:00 बजे तक खुली रही। उसके बाद सभी दुकाने बंद कर दी गई ।केवल मेडिकल की दुकानें पूरे दिन भर खुली रही। इन क्षेत्रों में लगाए गए लॉकडाउन का असर ग्रामीण क्षेत्रों में भी देखने को मिला। ग्रामीण क्षेत्रों की दुकानें भी सुबह 7:00 से 11:00 तक खुली और उसके बाद बंद हो गई,और ग्रामीणों ने लॉकडाउन के नियमों का पालन किया। यद्यपि उनके गांव में लॉकडाउन लागू नहीं किया गया था ।जरहागांव और बरेला क्षेत्र के कुरानकापा, ठकरीकापा,,सेमरचुआ बटहा,सेमरसल, तेलियापुरान सहित क्षेत्र के मुख्य बाजार के रूप में जाना जाने वाला और आम तौर पर सुबह से रात तक भीड़ भाड़ वाला देवरहट का बाजार भी बंद रहा पर यहां भी व्यापा5रियों ने सुबह 7:00 से 11:00 तक की दुकान खोली केवल छूट प्राप्त दुकानें ही दिनभर खुली रही।इस तरह कुछ क्षेत्रों में लगाया गया लॉक डाउन पूरे क्षेत्र के लिए स्वत स्फूर्त प्रभावी हो गया और ग्रामीण जनों ने लॉक डाउन का पूरी तरह से पालन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *